Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

Top 15 Hair Care Tips: इस बरसात बिना एक रुपए खर्च किए पाय लंबे काले और घने बाल

Top 15 Hair Care Tips: इस बरसात बिना एक रुपए खर्च किए उपाय लंबे काले और घने बाल

Top 15 Hair Care Tipsजैसे ही मौसम बदलता है उसका असर सबसे पहले हमारी त्वचा और बालो पर पड़ता है , बरसात का मौसम अपने साथ नमी व उमस लेकर आता है जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। बरसात के मौसम में बाल टूट के गिरने लगते है और कमजोर हो जाते है। कई बार बारिश में बाल भीग जाते है जिसके कारण बारिश के पानी में जो प्रदूषित तत्व होते है वो बालों को कमजोर कर देते है । बरसात के मौसम में जरूरी है

की आप अपने बालों का ख्याल रखे । लेकिन आपको पता नहीं होता कि बालों का ख्याल कैसे रखना है तो इसी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो आपको आपके बालों को ख्याल रखने में मदद करेगा

Tips No-1. बालों में तेल की अच्छे से मसाज करें

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात के दिनों में बालों को पोषण देने के लिए आपको बालों की मसाज करनी चाहिए, मसाज करने से आपके बालों को मजबूती मिलती है, जिसके कारण बालों के गिरने की संभावना कम रहती है बालों की अच्छे से मसाज करने के लिए आप बालों के लिए जैतून, सरसों, नारियल, या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती है।

Tips No-2. बालों की साफ़ सफाई का ध्यान रखे

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात के दिनों में जरुरी होता है की आप अपने बालों की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें, इसके लिए आपको अपने बालों को एक दिन के अंतराल पर धोना चाहिए । बालों को धोने से थोड़ी देर पहले या एक रात पहले अच्छे से अपने बालों की मसाज भी करनी चाहिए, इससे आपके बालों को पोषण मिलता है, साथ ही आपको अपने बालों में शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद मिलती है।

Tips No-3. गीले बालों को न बांधे

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात के मौसम में बालों को सुरक्षित रखने के लिए कभी भी अपने गीले बालों को न बांधे, क्योंकि इसके कारण आपके बालों की जड़ें कमजोर होती है, साथ ही आपको गीले बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए, और अगर आप बालों में कंघी करते भी है, तो इसके लिए आपको बड़े दांत वाली कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपके बालों को टूटने से भी सुरक्षा मिलती है।

Tips No-4. बालों को कवर करके रखना चाहिए

बरसात में आपको अपने बालों को कवर करके रखना चाहिए, अगर बारिश में बाल भीग जाते है, तो इसमें मौजूद तत्व बालों को कमजोर कर देते है। बालों को ढकने के लिए आप स्कार्फ़ या स्टोल का इस्तेमाल कर सकते है।

Tips No-5. बालों की पर्मिग, स्ट्रेटनिंग और कलर ना करें

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात के मौसम में बालों की मजबूती को कम होने में समय नहीं लगता है, इसीलिए इससे बचने के लिए आप ज्यादा केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें, जैसे की बालों की पर्मिग, स्ट्रेटनिंग और कलर ना करें, क्योंकि इसके कारण आपके बालों को कमजोर होने में समय नहीं लगता है। 9 Home Made Remedies To Get Rid Of Dandruff

Tips No-6. उचित देखभाल के लिए संतुलित आहार का सेवन करें

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बालों को पोषण देने के लिए आपको उचित आहार का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण भी आपके बालों को पोषण मिलता है।इसके लिए आप प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स युक्त आहार लें, इसके अलावा आप फल, सलाद, चुकंदर और जड़ वाली सब्जियों का ज्यादा सेवन करें इससे भी आपके बालों को मजबूती मिलने में मदद मिलती है।

Tips No-7. बालों को सूखा रखें

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात में भीगना बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योकि बरसात का पानी अम्लीय और गन्दा होता है जो आद्रता को बढ़ाता है साथ ही बरसात के पानी से बालों में रुसी और बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी होने का डर रहता है।

Tips No-8. सप्ताह में 2 बार शैम्पू करें

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात के दिनों में सप्ताह में दो बार शैम्पू करें क्योकि इन दिनों बालों में खुजली होने लगती है और रूसी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। शैम्पू करने से स्कैल्प अच्छी तरह साफ़ हो जाते हैं और बाल मजबूत बने रहते हैं। लेकिन बार बार शैम्पू न करें और न ही एक साथ कई उत्पादों का प्रयोग करें।

Tips No-9. तेल मालिश

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

मजबूत बालों के लिए नियमित रूप से बालों में तेल से मसाज करनी चाहिए। तेल को हल्का गुनगुना करके बालों की अच्छे से मालिश करें इससे बालों को पोषण मिलता है ।

Tips No-10. हेयर स्टाइलों से बचें

इस मौसम में बालों को कस कर बांधना या हेयर स्टाइल बनाना नुकसान पहुँचा सकता है क्योकि ऐसा करना आद्रता को बढ़ाता है इसलिये इन दिनों में बालों को या तो ट्रिम करवा ले या ढीले हेयर स्टाइल बनाये ।

Tips No-11. वाटर प्रूफ जैकेट खरीदें

बरसात के मौसम में घर से निकलने से पहले छाता, रेन कोट या वाटर प्रूफ जैकेट हमेशा अपने साथ रखें और खुद को भीगने से बचाये रखें।

Tips No-12. बालों में कंडीशनर का प्रयोग करें

Top 15 Hair Care Tips
Top 15 Hair Care Tips

बरसात के मौसम में बालों में अनावाश्यक रूप से फ्रिज़ का जमाव हो जाता है। ऐसे में कंडीशनर का प्रयोग करके ही आप अपने बालों को आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं। इसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं। एक बार बालों को शैम्पू से साफ़ कर लेने के बाद इनपर कंडीशनर का प्रयोग करें। इससे आपके बाल नरम, मुलायम तथा चमकदार बन जाएंगे।

Tips No-13. स्वास्थ्यकर खानपान

बालों की देखभाल के लिए आपको खान पान का खास ध्यान रखना पड़ता हैं ।आपके बालों को अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन्स, विटामिन्स तथा खनिज पदार्थों की ज़रुरत होती है।

Leave a Reply