You are currently viewing Home Remedies For Dry Skin : त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए घरलु नुस्खे | 5 उपाय से चेहरे के रुखापन दूर करने के लिए घरलु नुस्खे
Home Remedies For Dry Skin

Home Remedies For Dry Skin : त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए घरलु नुस्खे | 5 उपाय से चेहरे के रुखापन दूर करने के लिए घरलु नुस्खे

Home Remedies For Dry Skin : त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए घरलु नुस्खे | Dry Skin Care Tips In Hindi | Home Remedies For Dry Skin In Hindi | 5 उपाय से चेहरे के रुखापन दूर करने के लिए घरलु नुस्खे

Home Remedies For Dry Skinआजकल हमें अपनी सुंदरता को निखारने के लिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पड़ते हैं कई बार तो ऐसे होते हैं कि वह प्रोडक्ट हमारे चेहरे पर सूट नहीं करते और फिर हमें कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है इसी को ध्यान रखते हुए आज आप सभी के लिए लेकर आए हैं रूखी त्वचा को ठीक करने का बहुत ही आसान तरीका जी हां दोस्तों हम आपको ऐसे पांच फेस मास्क के बारे में बताएंगे | Also Read : 5 उपाय से चेहरे के दाग धब्बे हटाए

जिससे कि आपकी त्वचा का रूखापन चुटकियों में गायब हो जाएगा यह फेस मास्क नैचरल फेस मास्क है, जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकती हैं. इन्हें लगाने से त्वचा में लंबे समय तक नमी रहती हैं। Home Remedies For Dry Skin  अनुपमा

1] एलोवेरा फेस मास्क

Home Remedies For Dry Skin
Home Remedies For Dry Skin

ऐलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. इस में पाए जाने वाले ऐंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. Home Remedies For Dry Skin ऐलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी तो आती ही है, जरूरी पोषण भी मिलता है.


चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका
Home Remedies For Dry Skin ऐलोवेरा का फेस मास्क बनाने के लिए ऐलोवेरा जैल निकाल लें. इस में खीरे का जूस मिला लें. इस मास्क को फेस वाश के बाद चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ देर लगा रहने के बाद चेहरे को धो लें. इस से चेहरे का रूखापन तो दूर होगा ही, साथ ही चेहरे पर ग्लो भी नजर आने लगेगा.

2]ऐवोकाडो फेस मास्क

Home Remedies For Dry Skin
Home Remedies For Dry Skin

फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इन के सेवन से सेहत तो अच्छी रहती ही है, चेहरे पर भी चमक बनी रहती है. ऐवोकाडो पोशक तत्त्वों से युक्त होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है. Home Remedies For Dry Skin यह ड्राई और डैमेज स्किन को हटा कर त्वचा को कोमल बनाता है.
चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका
ऐवोकाडो फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच मैश किए ऐवोकाडो में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल डाल कर अच्छी तरह मिला लें. Home Remedies For Dry Skin फिर चेहरे को क्लीन करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट लगा रहने के बाद कुनकुने पानी से चेहरे को धो लें.

3]स्ट्राबेरी फेस मास्क

Home Remedies For Dry Skin

Home Remedies For Dry Skin स्ट्राबेरी से स्किन मुलायम ही नहीं, बल्कि ग्लोइंग भी नजर आती है. इस में मौजूद विटामिन सी त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है. इस के इस्तेमाल से स्किन में जमे डैड सैल्स भी निकल जाते हैं.


चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका
स्ट्राबेरी फेस मास्क के लिए 2-3 बड़ी स्ट्राबेरी को मैश कर उस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ओटमील मिला कर पेस्ट बना लें Home Remedies For Dry Skin और फिर चेहरे पर लगा कर 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं.

4]पपीता फेस मास्क

Home Remedies For Dry Skin

Home Remedies For Dry Skin पपीता सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए ही बेहतरीन माना जाता है. इस में पोटैशियम होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाए रखता है. यह त्वचा में मौजूद डैड सैल्स और दागधब्बों को साफ करने में भी मदद करता है.


चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका
पपीता फेस मास्क बनाने के लिए पके पतीते का 1 कप पेस्ट बनाएं. फिर इस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नीबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. Home Remedies For Dry Skin इसे हर 2 दिन बाद इस्तेमाल कर सकती हैं..

5]केला और चंदन फेस मास्क

Home Remedies For Dry Skin
Home Remedies For Dry Skin

Home Remedies For Dry Skin बनाना फेस मास्क ड्राई स्किन को नमी पहुंचा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करता है. इस से त्वचा का रूखापन तो खत्म होता ही है, झुर्रियों की समस्या भी खत्म होने लगती है. Home Remedies For Dry Skin यह स्किन को टाइट रखने में भी मदद करता है.


चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका
बनाना फेस मास्क बनाने के लिए एक पके केले को अच्छी तरह मैश कर उस में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1½ चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं. अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं. Home Remedies For Dry Skin जब यह सूख जाए तब कुनकुने पानी से धो लें. उडारियाँ  voot

Leave a Reply